कांग्रेस चिंतन शिविर

 संगठन में सभी स्तरों पर एससी, एसटी, ओबीसी अल्पसंख्यकों को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व देने को पार्टी तैयार


 रणघोष अपडेट. उदयपुर से


कमजोर वर्गों का विश्वास वापस जीतने के अपने सामाजिक इंजीनियरिंग प्रयासों के तहत . कांग्रेस पार्टी संगठन में सभी स्तरों पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यकों को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व देने के लिए तैयार है।

महिला आरक्षण विधेयक में “कोटा के भीतर कोटा” के रुख में बदलाव के तहत, पार्टी यह मांग करने का संकल्प ले सकती है कि लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए आरक्षण में ओबीसी, एससी, एसटी और के लिए आनुपातिक आरक्षण होना चाहिए।

वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने यहां कांग्रेस के तीन दिवसीय ‘नव संकल्प चिंतन शिविर’ में इस मुद्दे पर चर्चा का नेतृत्व करने के लिए पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी द्वारा गठित सामाजिक न्याय और अधिकारिता पर पैनल के विचार-विमर्श पर मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा। पैनल ने कांग्रेस अध्यक्ष को सामाजिक न्याय सलाहकार परिषद बनाने की भी सिफारिश की है।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता पर पैनल के संयोजक खुर्शीद ने कहा कि एक संलग्न विभाग होगा जो “सोशल इंजीनियरिंग” के लिए डेटा एकत्र करेगा और इसे प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) और अन्य पार्टी इकाइयों के लिए उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एक सैद्धांतिक प्रतिबद्धता है लेकिन इसके लिए बुनियादी साधन “सोशल इंजीनियरिंग” है।

कांग्रेस के एससी/ओबीसी/अल्पसंख्यक विभागों की गतिविधियों की देखरेख करने वाले पैनल सदस्य और समन्वयक के राजू ने कहा कि पार्टी के संविधान में एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए 20 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है।

उन्होंने कहा, “समूह ने चर्चा की और निर्णय लिया कि अल्पावधि में हमें इसे 50 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहिए। बूथ समितियों, ब्लॉक समितियों, जिला समितियों, पीसीसी और सीडब्ल्यूसी से शुरू होने वाली सभी समितियों में 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाना चाहिए।”  उन्होंने कहा, “कुछ प्रतिभागियों का विचार है कि हमें 50 प्रतिशत से आगे जाने की जरूरत है, लेकिन सदस्यों ने महसूस किया कि आइए इसे पहले 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करें।”

राजू ने कहा कि खुर्शीद के नेतृत्व वाले समूह ने पहचान की है कि एससी और एसटी के भीतर कई उपजातियां हैं और पार्टी को उन उप-जातियों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, जिनका अब तक संगठन या सरकार में प्रतिनिधित्व नहीं किया गया है और उन्हें न्याय देना चाहिए।

राजू ने कहा, “इसलिए, अब से इन समुदायों में उन उप-जातियों की पहचान करने पर ध्यान दिया जाएगा, जिनका संगठन और सरकार में भी पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं है।” उन्होंने कहा कि पैनल ने सीडब्ल्यूसी द्वारा अपनाने की भी सिफारिश की है कि छह महीने में एक बार एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों से संबंधित सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कार्य समिति, पीसीसी, डीसीसी का एक विशेष सत्र होगा, ताकि पार्टी बनी रहे। अपने मुद्दों के प्रति सचेत रहते हैं और उसी के अनुसार निर्णय लेते हैं।

राजू ने कहा कि पैनल ने सरकार से मांग करने के लिए प्रमुख नीतिगत प्रतिबद्धताओं पर भी चर्चा की, जो सत्ता में है और जहां कांग्रेस सत्ता में है, वहां उन्हें लागू करें। उन्होंने कहा, “समूह ने ओबीसी और अन्य सभी समुदायों की जाति-आधारित जनगणना से संबंधित मुद्दे पर लंबी बहस की है। समूह ने दृढ़ता से सिफारिश की है कि कांग्रेस को जाति-आधारित जनगणना के लिए अपनी प्रतिबद्धता की मांग करनी चाहिए और व्यक्त करनी चाहिए।”

राजू ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक पर पैनल में चर्चा हुई थी और यह सिफारिश की गई है कि पार्टी को “कोटे के भीतर कोटा” पर जोर देना चाहिए। राजू ने कहा, “महिलाओं के लिए दिए गए आरक्षण में से एससी, एसटी, ओबीसी महिलाओं के लिए आनुपातिक आरक्षण होना चाहिए।”

यह पूछे जाने पर कि उसके रुख में यू-टर्न क्यों था, जब यूपीए सरकार ने राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पारित किया था, तो उसने कोटा के भीतर कोटा का विरोध किया था, खुर्शीद ने कहा, “कभी-कभी आपको कानूनों को रणनीतिक रूप से आगे बढ़ाना पड़ता है, हम एक के लिए प्रतिबद्ध थे। महिलाओं के लिए कोटा और एक कोटे के भीतर कोटे के साथ समस्या यह थी कि हमने मान लिया था कि उस पर आसान सहमति और सहमति नहीं होगी और इसका परिणाम यह होगा कि हम उस स्तर पर महिलाओं के लिए आरक्षण से बाहर हो जाएंगे। ”

खुर्शीद ने कहा, “इसलिए, एक सचेत रणनीतिक निर्णय लिया गया था कि ‘पहले कोटा प्राप्त करें फिर हम आगे के विभाजन के बारे में देखेंगे’। अब हमने बहुत समय खो दिया है और तब से राजनीति में भी एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है और हम मानते हैं कि अब है यह स्पष्ट करने का सही समय है कि आप कहां खड़े हैं। ”

उन्होंने कहा कि पार्टी पूरी तरह से महिलाओं की भागीदारी के लिए खड़ी है ताकि सभी वर्गों की महिलाएं भाग ले सकें।  “हम नहीं चाहते कि कोई यह विश्वास करे कि एक छिपा हुआ एजेंडा है जो आप महिलाओं में लाते हैं लेकिन आप ऐसी महिलाओं को लाते हैं जिन्हें निर्वाचित होना आसान लगता है। इसलिए, विचारशील इनपुट के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि हम सीडब्ल्यूसी को अनुशंसा करते हैं कि अब समय आ गया है कि हम सांड को सींग से पकड़ें और सुनिश्चित करें कि हमें कोटा के भीतर एक ही बार में कोटा मिल जाए।

उन्होंने कहा, “कोई विसंगति नहीं है, हम उस स्थिति से आगे बढ़ गए हैं जहां हमने रणनीतिक रूप से महसूस किया कि कोटा पहले आना चाहिए। कोटे के भीतर कोटा पर पार्टी के रुख में बदलाव पर एक अन्य सवाल के जवाब में, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने कहा, “इस (कोटा के भीतर कोटा) पर कभी कोई आपत्ति नहीं थी। उस समय गठबंधन सरकार थी और यह सबको साथ लेकर चलना मुश्किल था।”

यह देखते हुए कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की उन्नति के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण नीति अनुसूचित जाति उप-योजना और जनजातीय उप-योजना थी, राजू ने कहा कि समूह ने उन पर एक केंद्रीय और राज्यों के कानून की सिफारिश की है।

राजू ने कहा कि एक अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे पर समूह ने विचार-विमर्श किया है और सिफारिश करने की प्रक्रिया में है कि एससी एसटी और ओबीसी के लिए निजी क्षेत्र में आरक्षण है क्योंकि सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरियों में कमी आ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य विधानसभाओं और संसद में ओबीसी के लिए आरक्षण प्रदान करने की नीति पर भी विचार किया गया था और समूह विधानसभाओं और संसद में ओबीसी के लिए आरक्षण की सिफारिश करने के लिए इच्छुक है।

शुक्रवार से शुरू हुए ‘चिंतन शिविर’ में चर्चा तीसरे दिन भी जारी रहेगी और निष्कर्ष को घोषणा के रूप में दर्ज किया जाएगा। कॉन्क्लेव के तीसरे और आखिरी दिन यहां होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में घोषणा के मसौदे पर चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *