आज से सस्ता सोना बेच रही मोदी सरकार, क्या आप खरीदने को हैं तैयार है

रणघोष अपडेट देशभर से: यानी 8 जून सोमवार भारत के लिए करी ढाई महीने बाद नई सुबह लेकर आया है। 25 मार्च से ही देश में जारी लॉकडाउन अब अनलॉक के दौर से गुजर रहा है। सोमवार शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट, होटल्स व ऑफिस खुल रहे हैं।

कोरोना अभी गया नहीं बल्कि और तेजी से फैल रहा है। ऐसे में बाहर निकलने में जोखिम है। वहीं अगर आप जोखिम कम और अच्छे रिटर्न के लिए सोने में निवेश करना चाहते हैं तो मोदी सरकार 8 जून से एक बार फिर यह मौका देने जा रही है।

किस भाव पर मिलेगा सोना

रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्छ बांड की कीमत तय कर दी है।  4,677 रुपये प्रति ग्राम के रेट से मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बांड की तीसरी किस्त के तहत 8 जून से लेकर 12 के बीच आप निवेश कर सकते हैं। इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी।

इससे पहले अप्रैल और मई की सीरीज में रिकॉर्ड निवेश हुआ था।  वहीं ऑनलाइन खरीदने पर इस पर 50 रुपये प्रति ग्राम या 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट मिलेगी।

कहां और कैसे मिलेगा

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं।

बॉन्ड को ट्रस्टी व्यक्तियों, एचयूएफ, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा. वहीं ग्राहकी की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों के लिए 20 किलोग्राम और प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) समान होगी।

वहीं ऑनलाइन खरीदने पर इस पर 50 रुपये प्रति ग्राम या 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट मिलेगी। एसजीबी को बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआई), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से बेचा जाएगा। 

2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड ​इंटरेस्ट 

यह भी जानना जरूरी है कि इन बॉन्ड्स की अवधि 8 साल की होती है और 5वें साल के बाद ही प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात होती है कि निवेशक को सोने के भाव बढ़ने का लाभ तो मिलता ही है. साथ ही उन्हें इन्वेस्टमेंट रकम पर 2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड ​इंटरेस्ट भी मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *