थम गई उड़ान…बस और ट्रेन पर भी असर, मुंबई की बारिश ने किया बेहाल; जारी हुई एडवाइजरी

Mumbai Rain Update: मुंबई में भारी बरसात के चलते जनजीवन बेहाल हो गया है। इसके अलावा यातायात साधनों पर भी इसका असर देखने को मिला है। एक तरफ तमाम इलाकों में ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई है। दादर, विले पार्ले, किंग्स सर्किल समेत तमाम इलाकों में पानी भरने से वाहन बंद पड़ गए और लोगों को मुसीबत उठानी पड़ी। वहीं, कुर्ला रेलवे स्टेशन, विद्या विहार रेलवे स्टेशन समेत कई स्टेशनों पर पानी भर गया। बेस्ट की बस सर्विस पर भी बारिश ने असर डाला है। इसके अलावा हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ है। इसके लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

मुंबई की बरसात के चलते पूरी मुंबई में ट्रेन यातायात पर असर पड़ा है। सेंट्रल रेलवेज ने सोमवार को एक्स पर पोस्ट कर बताया कि डिवीजन के अलग-अलग स्टेशनों पर पानी भरने के चलते पांच ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है। हालात सामान्य होने के बाद कल्याण और कसारा के बीच की सेवाएं फिर से बहाल कर दी गई हैं। रेलवे ने जानकारी दी है कि यह ट्रेनें आठ जुलाई के लिए अगली नोटिस तक बंद रहेंगी। उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर और रायगढ़ सहित अन्य पड़ोसी क्षेत्रों की जीवन रेखा माना जाता है। मध्य रेलवे के उपनगरीय नेटवर्क के जरिये प्रतिदिन 30 लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं।

12110 (MMR-CSMT) JCO
11010 (PUNE-CSMT) JCO
12124 (PUNE CSMT DECCAN) JCO
11007 (PUNE-CSMT DECCAN) JCO
12127 (CSMT-PUNE INTERCITY EXP)

रात भर में इतनी बारिश कि डूबी मुंबई, स्कूल और ऑफिस बंद
मध्य रेलवे ने बताया है कि विभिन्न स्थानों पर जलभराव के कारण, CSMT-ठाणे के बीच मेन लाइन-डाउन और अप फास्ट लाइन पर ट्रेन सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं। हालांकि, डाउन और अप स्लो लाइनें चल रही हैं। चूनाभट्टी में जलभराव के कारण हार्बर लाइन सेवाएं अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई हैं।

बेस्ट बसों का बदला रूट
वहीं बेस्ट ने भी बारिश के चलते कई बसों को रूट से हटा लिया है। इसको लेकर अपडेट जारी की गई है। बेस्ट ने इसकी पूरी जानकारी शेयर की है।

इंडिगो ने की पोस्ट
इसके अलावा इंडिगो ने पैसेंजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। एक्स पर पोस्ट में इंडिगो ने बताया कि खराब मौसम और एयर ट्रैफिक कंजेशन के चलते मुंबई आने और जाने वाली फ्लाइट्स पर असर पड़ा है। इंडिगो ने पैसेंजर्स को फ्लाइट स्टेटस चेक करते रहने की सलाह दी है। एक अन्य पोस्ट में इंडिगो ने लिखा कि मुंबई में बारिश जारी रहने का अनुमान है। इसके चलते फ्लाइट्स के डिपार्चर और अराइवल पर असर पड़ सकता है। कृपया एयरपोर्ट निकलने से पहले अपने फ्लाइट का लेटेस्ट स्टेटस जान लें। इसके अलावा विस्तारा एयरलाइंस ने भी अपने यात्रियों को एयरपोर्ट निकलने से पहले पर्याप्त समय लेकर चलने की सलाह दी है।