Haryana Bus Accident : हादसे पर बड़ा एक्शन, प्रिं‍सिपल हिरासत में, रद्द होगी स्कूल की मान्यता

हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में एक सड़क हादसे में आठ छात्रों की मौत के बाद हरियाणा सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. स्कूल प्रिंसिपल दीप्ती राव को पुलिस ने हिरासत में लिया है. प्रिंसिपल दीप्ति की बड़ी लापरवाही सामने आई है. नशे में धुत बस ड्राइवर को खेड़ी गांव में ग्रामीणों ने रोका था. ड्राइवर के नशे में होने की जानकारी ग्रामीणों ने प्रिंसिपल को दी थी. प्रिंसिपल ने ग्रामीणों को आश्वाशन दिया कि आज ड्राइवर को जाने दीजिए, कल से हटा दिया जाएगा. प्रिंसिपल ने उचित कदम उठाया होता तो बच्चों की जान बच जाती. आरोपी बस ड्राइवर सेहलंग गांव का रहने वाला है. हादसे से वक्त बस ड्राइवर नशे में धुत था.

स्कूल प्रिंसिपल को स्कूल से लेकर पुलिस निकल गई है. पुलिस ने डायरेक्टर के ऑफिस से कुछ दस्तावेज भी लिए अपने कब्जे में लिए हैं. प्रिंसिपल ने पूरे मामले में चुप्पी साध रखी है. महेंद्रगढ़ पुलिस अधीक्षक अर्श वर्मा ने बताया कि बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है. वर्मा ने कहा, ‘हमने ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है और उसकी मेडिकल जांच की जा रही है जिसके बाद ही हम पुष्टि कर पाएंगे कि वह वास्तव में नशे में था या नहीं. घायल बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.’

इधर, कनीना डीएसपी मोहिंदर सिंह ने कहा, ‘ड्राइवर ओवर स्पीड से बस चला रहा था, जिसके चलती गाड़ी पलट गई. हम इस मामले की भी जांच कर रहे हैं कि ईद के दिन स्कूल क्यों खुला था. जो लोग हादसे के लिए जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.’

बस में 35 से 40 बच्चे सवार थे
जानकारी के मुताबिक, गांव उन्हानी के पास स्कूल बस ओवरटेक करते हुए अचानक पलट थी. इस दौरान जोरदार धमाका हुआ और चीख-पुकार मच गई. हादसे की सूचना पर लोग भी मौके पर इकट्ठे हो गए. हादसे में आठ बच्चों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा गंभीर रूप से घायल हैं. आज ईद पर सभी सरकारी दफ्तरों और स्कूलों में छुट्टियां है, उसके बाद भी स्कूल ने छुट्टी नहीं की.

रद्द होगी स्कूल की मान्यता
जिला उपयुक्त मोनिका गुप्ता ने कहा कि यह एक काफी दुखद घटना है. प्रशासन पूरे मुस्तादी के साथ कार्य कर रहा है. मृतक बच्चों के परिजनों की हर संभव सहायता की जाएगी. जो बच्चे इस हादसे में घायल हुए उनका बेहतर से बेहतर इलाज कराया जा रहा है. हमारा पूरा प्रयास है कि जो भी बच्चे इस हादसे में घायल हुए हैं, वे पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर लौटे. दोषियों को बिल्कुल भी बक्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि आज ईद की सरकारी छुट्टी थी लेकिन फिर भी प्राइवेट स्कूल चलाया जा रहा था. इसके लिए भी प्रशासन ने इसकी मान्यता रद्द करने के लिए प्रपोजल उच्च अधिकारियों और सरकार को भेज दिया है.

पूरे प्रदेश की स्कूलों बसों के फिटनेस चेक करने के ऑर्डर
महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के मामले में परिवहन मंत्री असीम गोयल ने पूरे प्रदेश की स्कूल बसों की फिटनेस चेक करने के ऑर्डर दिए हैं. जिला शिक्षा अधिकारियों को फिटनेस चेक करने के लिए सर्कुलर जारी होगा. स्थानीय डीटीओ को स्कूल के खिलाफ FIR दर्ज करवाने के भी आदेश दिए हैं.