Pariksha Pe Charcha 2024: पीएम मोदी ने कहा- बच्चे के ‘रिपोर्ट कार्ड’ को अपना ‘विजिटिंग कार्ड’ न बनाएं

पीएम नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा के दौरान बच्‍चों को परीक्षा के तनाव से निकलने की सलाह दी साथ ही कई ऐसे टिप्‍स दिए. बच्‍चों के बीच परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में हैं. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्‍चों को कई गुरुमंत्र दिए और कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्‍होंने माता पिता से भी अपील की कि बच्‍चों के परफॉर्मेंस और उसकी रिपोर्ट कार्ड को अपना विजिटिंग कार्ड’ न बनाएं. पीएम मोदी ने कहा कि प्रतिस्‍पर्धा स्‍वस्‍थ होनी चाहिए, दोस्‍तों के प्रति ईर्ष्‍या की भावना नहीं रखनी चाहिए. पीएम ने कहा कि दूसरों से नहीं, खुद से प्रतिस्पर्धा करें, जहां आप मजबूत हैं, वहां आप उसकी मदद करें और जिस विषय में वह मजबूत हो, उससे आप मदद लें. इससे दोनों मिलकर परीक्षा के तनाव को दूर कर सकते हैं.

  • पीएम मोदी ने कहा कि मैं हर चुनौती को चुनौती देता हूं, चुनौती जाएगी. स्थितियां सुधर जाएगी, इसकी प्रतीक्षा करते हुए मैं सोया हुआ नहीं रहता हूं. हर चुनौती के लिए स्ट्रेटजी बनाता हूं.
  • पीएम मोदी ने कहा कि मोबाइल पर कितनी ही प्रिय चीजें क्‍यों न आ रही हो, लेकिन उसका एक समय निश्‍चित करना बहुत जरूरी है.
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि टीचर्स को बच्‍चों से घुलना मिलना चाहिए. क्‍लास में सहज माहौल बनाना चाहिए, जिससे बच्‍चे आपमें रूचि लें.
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमें आदत डालनी चाहिए कि हम निर्णायक बनें. अनिर्णायकता बहुत खराब होती है. उससे बाहर आना चाहिए.
  • पीएम मोदी ने बच्‍चों से कहा कि लिखने की प्रैक्‍टिस जरूर करें, जिनता लिखेंगे उतनी स्‍पीड आएगी और गलतियां समझ आएंगी.
  • पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षक का काम केवल नौकरी करना या नौकरी बदलना नहीं है, उसका काम जिंदगी को संवारना और उसे सामर्थ्य देना है. ऐसे शिक्षक ही परिवर्तन लाते हैं.
  • पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने शुरूआत में कहा कि छात्र पहले से कहीं अधिक नवोन्मेषी हो गए हैं, ये कार्यक्रम मेरे लिए भी एक परीक्षा की तरह है.
  • पीएम ने माता पिता से कहा कि आपको किसी बच्चे की तुलना किसी दूसरे से नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह उसके भविष्य के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • पीएम ने कहा कि कुछ माता-पिता अपने बच्चे के ‘रिपोर्ट कार्ड’ को अपना ‘विजिटिंग कार्ड’ मानते हैं, यह ठीक नहीं है.
  • पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि प्रतिस्पर्धा और चुनौतियां जीवन में प्रेरणा का काम करती हैं, लेकिन प्रतिस्पर्धा स्वस्थ होनी चाहिए.

इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी का हार्दिक स्वागत करता हूं. वे राष्ट्र शिल्पी है. 2047 तक आपके नेतृत्व में राष्ट्र विकसित बनेगा. परीक्षा में चर्चा आज जन आंदोलन बन गया है. यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे भारत मंडपम, आईटीपीओ, नई दिल्ली में शुरू हो चुका है.

यह कार्यक्रम टाउन हॉल प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है. इस वर्ष लगभग 4,000 प्रतिभागी पीएम मोदी के साथ बातचीत कर रहे हैं. शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित, परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी परीक्षाओं की शुरुआत में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत करते हैं और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं. यह आयोजन पीएम मोदी के नेतृत्व में ‘एग्जाम वॉरियर्स’ नामक बड़े आंदोलन का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल बनाना है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि “वर्तमान संस्करण में MyGov पोर्टल पर उल्लेखनीय 2.26 करोड़ पंजीकरण कराए हैं, जो देश भर के छात्रों के बीच व्यापक उत्साह को दर्शाता है.” परीक्षा पे चर्चा के 7वें संस्करण के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 11 दिसंबर, 2023 को शुरू हुई थी और 12 जनवरी, 2024 को समाप्त हुई थी. अधिकारियों के अनुसार, कला उत्सव के विजेताओं के साथ-साथ प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक को आमंत्रित किया गया है. एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (EMRS) के सौ छात्र भी पहली बार इसमें भाग लेंगे.

प्रतिभागियों को उनके प्रस्तुत प्रश्नों के आधार पर निर्धारित करने के लिए MyGov पोर्टल पर कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों के लिए 11 दिसंबर से 12 जनवरी तक एक ऑनलाइन MCQ प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. चयनित प्रतिभागियों को एक परीक्षा पे चर्चा किट मिलेगी, जिसमें प्रधानमंत्री द्वारा “एग्जाम वॉरियर्स” पुस्तक और एक सर्टिफिकेट शामिल होगा. विशेष रूप से, 12 जनवरी से 23 जनवरी तक देश भर में कई स्कूल-स्तरीय गतिविधियां आयोजित की गईं, जिनमें मैराथन दौड़, संगीत और मीम प्रतियोगिताएं, नुक्कड़ नाटक और छात्र-एंकर-छात्र-गेस्ट चर्चाएं शामिल थीं.

इसके अलावा, 23 जनवरी को 774 जिलों के 657 केंद्रीय विद्यालयों और 122 नवोदय विद्यालयों में “एग्जाम वॉरियर्स’ पुस्तक के परीक्षा मंत्रों पर आधारित एक पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी. प्रतियोगिता में 60,000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया था. परीक्षा पे चर्चा का प्रसारण दूरदर्शन पर डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और डीडी इंडिया के जरिए किया जाएगा. इसके अलावा, सभी प्रमुख निजी चैनल भी इस कार्यक्रम का प्रसारण करेंगे. वैकल्पिक रूप से, दर्शक पीएमओ और शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइटों, शिक्षा मंत्रालय के आधिकारिक यूट्यूब चैनल, फेसबुक लाइव और स्वयंप्रभा पर भी ऑनलाइन स्ट्रीम कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *