Ranghosh Knowledge: पैसा ही पैसा!

भारत की ये है सबसे अधिक सैलरी मिलने वाली सरकारी नौकरियां!


मिलती है कई और सुविधाएं


भारत में सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखने वालों का बहुत ही क्रेज है. लोग 10वीं पास करने के बाद से ही नौकरी की तैयारी में लग जाते हैं. लेकिन हर किसी की चाहत होती है कि अच्छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी मिले. इसके लिए लोगों को काफी मशक्त करनी पड़ती है. तब जाकर अच्छी सैलरी वाली गवर्नमेंट जॉब्स (Govt Jobs) मिल पाती है. भारत में विभिन्न प्रकार की सरकारी नौकरियां हैं. सरकारी नौकरियों की लिस्ट में प्रशासनिक या सिविल सेवाएं सबसे ऊपर हैं.

इसके अलावा, कई अन्य सरकारी नौकरियां हैं जैसे रक्षा सेवा, ISRO या DRDO वैज्ञानिक, RBI ग्रेड नौकरियां और विभिन्न PSU नौकरियां शामिल है. इन परीक्षाओं में कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है और इसके लिए केंद्रित तैयारी की आवश्यकता होती है. सरकारी नौकरियों की आमतौर पर विशेष रूप से उनके जॉब प्रोफाइल और आकर्षक वेतन के लिए प्रशंसा की जाती है. आइए हम आपको भारत के 10 ऐसे सरकारी नौकरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सबसे अधिक सैलरी मिलती है…

IAS और IPS
IAS और IPS राष्ट्र के प्रबंधन और उन्नति के लिए महत्वपूर्ण हैं. एक IPS को SP के रूप में तैनात किया जाता है, और IAS को कलेक्टर सह DM (जिला मजिस्ट्रेट) (पुलिस अधीक्षक) के रूप में तैनात किया जाता है. इसके अतिरिक्त, वे दोनों उचित प्रशासन प्रदान करने के लिए पूर्ण सामंजस्य के साथ काम करते हैं. आईएएस और आईपीएस के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी इस प्रकार है.
IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा)- 56,100 रुपये
IPS (भारतीय पुलिस सेवा)- 56,100 रुपये

NDA और रक्षा सेवाएं
भारतीय सेना भारत गणराज्य की सैन्य शक्ति है. यह तीन वर्दीधारी सेवाएं अर्थात भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना प्रदान करता है. उम्मीदवार को रक्षा सेवाओं में विभिन्न नौकरियों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न परीक्षाओं जैसे NDA, CDS, AFCAT आदि के लिए योग्यता प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. भारतीय सेना चुनौतीपूर्ण काम करती है लेकिन उन्हें पदोन्नति की शानदार सुविधाएं मिलती हैं. इतना ही नहीं उन्हें अच्छा वेतन भी मिलता है. भारतीय सेना में विभिन्न पदों के लिए वेतन की सीमा नीचे दी गई है:
लेफ्टिनेंट- 68,000 रुपये
मेजर- 1,00,000 रुपये
सूबेदार मेजर- 65,000 रुपये

ISRO, DRDO के वैज्ञानिक/इंजीनियर
रिसर्च और डेवलपमेंट में रुचि रखने वाले इंजीनियरिंग उम्मीदवार ISRO और DRDO में वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन संगठनों में काम करने वाले व्यक्ति को आवास की अच्छी सुविधा प्राप्त होती है. साथ ही इन संस्थाओं में काम करने से आपको समाज में अपार सम्मान मिलता है. इसरो और डीआरडीओ में वैज्ञानिक के पद के लिए वेतन संरचना नीचे दी गई है:
वैज्ञानिक- 60,000 रुपये

RBI ग्रेड B
यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो RBI ग्रेड बी आपके करियर की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा पद है. RBI में किसी को डिप्टी गवर्नर स्तर पर पदोन्नत किया जा सकता है. RBI अलग से परीक्षा आयोजित करता है और चयनित उम्मीदवार को तीन बीएचके फ्लैट मिलता है. साथ ही वे अपने बच्चों को मुफ्त शिक्षा भी दे सकते हैं. RBI ग्रेड बी पद के पद के लिए वेतन संरचना नीचे दी गई है:
RBI ग्रेड बी- 67,000 रुपये

भारतीय वन सेवाएं (Indian Forest Services)
भारतीय वन सेवा एक ऐसे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छी नौकरियों में से एक है जो प्रकृति-प्रेमी है और जो शहर के जीवन से बचना चाहता है. भारतीय वन अधिकारी आमतौर पर जंगलों में काम करते हैं और वन जीवन और पर्यावरण की रक्षा करते हैं. उम्मीदवार को भारतीय वन सेवाओं में चयनित होने के लिए सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होना होगा. भारतीय वन सेवा के पद के लिए वेतन संरचना नीचे दी गई है.
IFS (भारतीय वन सेवा)- 60,000 रुपये

PSU नौकरियां (PSU Jobs)
PSU (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) में नौकरी पाने के लिए इंजीनियरिंग के उम्मीदवार GATE परीक्षा में शामिल होते हैं. विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा प्रदान की जाने वाली नौकरी की सुरक्षा और एक अच्छा वेतन पैकेज है. BHEL, IOCL और ONGC जैसे विभिन्न संगठनों का वेतन अलग-अलग है. इसके अलावा, किसी पद के स्थानांतरण के अनुसार वेतन में वृद्धि भी होती है. पीएसयू नौकरियों के लिए वेतन संरचना नीचे दी गई है:
इंजीनियर- 60,000 रुपये

सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर / लेक्चरर
टीचिंग सबसे अच्छा काम है क्योंकि हम आनंद ले सकते हैं और अन्य नौकरियों की तुलना में अधिक खाली समय और अधिक छुट्टियां भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, एक असिस्टेंट प्रोफेसर को भी उसके अनुभव के आधार पर अच्छा वेतन मिलता है. उन्हें आवास सुविधा, चिकित्सा देखभाल और लैपटॉप प्रावधान जैसे प्रोत्साहन भी मिलते हैं. IIT और NIT जैसे संस्थानों में ज्यादा भुगतान किया जाता है. असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए वेतन संरचना नीचे दी गई है:
असिस्टेंट प्रोफेसर- 40,000 रुपये

कर्मचारी चयन आयोग (SSC)
SSC (कर्मचारी चयन आयोग) मंत्रालयों में विभिन्न पदों के कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोजित एक परीक्षा है. यह ग्रुप बी और सी के विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों का चयन करने के लिए आयोजित किया जाता है. चयनित उम्मीदवार को अच्छा वेतन और प्रोत्साहन मिलता है जिसमें एक अच्छी तरह से सुसज्जित घर, एक वाहन, एक कार के लिए एक ड्राइवर आदि शामिल हैं. SSC द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न पदों के लिए वेतन संरचना नीचे दी गई है:
विभिन्न पद- रु.45,000 रुपये

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) में ASO
विदेश मंत्रालय में ASO के रूप में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को SSC CGL पास करना होगा. रहने के साथ-साथ उन्हें अच्छा वेतन भी मिलता है. इसके अलावा, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं भी मिलती हैं. विदेश मंत्रालय में ASO के पद के लिए वेतन संरचना नीचे दी गई है:
ASO (सहायक अनुभाग अधिकारी)- 1.25 लाख रुपये

भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Services)
UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) देश भर में सिविल सेवकों की भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. उम्मीदवार अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए योग्य है. वे देशों के साथ विभिन्न बाहरी मामलों से निपटते हैं. भारतीय विदेश सेवा के पद के लिए वेतन संरचना नीचे दी गई है:
विभिन्न पद- 60,000 रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *