Vistara संकट: 70 फ्लाइट्स कैंसिल, सरकार ने टाटा की एयरलाइन से मांगी रिपोर्ट, जानिए क्या है मामला?

टाटा ग्रुप के विस्तारा एयरलाइन का संकट बढ़ता जा रहा है। दरअसल, पायलटों की कमी के कारण इस एयरलाइन ने अपनी उड़ानों को अस्थायी रूप से कम कर दिया है। बीते कुछ दिनों में विस्तारा एयरलाइन ने 70 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी हैं। अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) ने इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

क्या है मामला?
विस्तार एयरलाइन के कई कर्मचारी और अधिकारी वेतन संशोधन के विरोध में मेडिकल लीव पर चले गए हैं, जिसके चलते एयरलाइन को उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं। कई उड़ान सेवा में देरी भी हो रही है। उड़ान के रद्द होने की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बीच, एयरलाइन ने व्यवधान के लिए यात्रियों से माफी मांगी है।

क्या कहा कंपनी ने?
विस्तारा के एक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में चालक दल की कमी सहित अलग-अलग कारणों से एयरलाइन को बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द करनी पड़ीं और कई मामलों में देरी हुई। प्रवक्ता ने कहा-हमने अपने नेटवर्क में पर्याप्त संपर्क सुनिश्चित करने के लिए अपनी उड़ानों की संख्या को अस्थायी रूप से कम करने का फैसला किया है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि स्थिति को सामान्य बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं और जल्द ही नियमित परिचालन फिर से शुरू होगा।
 क्या है दिक्कत?
सूत्रों ने कहा कि विस्तारा को नए अनुबंधों के तहत अपने ए320 बेड़े के प्रथम अधिकारियों के लिए मासिक वेतन में संशोधन के बाद पायलटों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। सूत्रों में एक ने कहा कि बीमार होने की सूचना देने वाले अधिकारियों ने एयरलाइन को उड़ानें रद्द करने के लिए मजबूर किया, क्योंकि उनका वेतन काफी कम हो गया है। उन्होंने दावा किया कि वेतन के कुछ घटकों को कम कर दिया गया है, जबकि उड़ान घंटों से जुड़े प्रोत्साहन बढ़ा दिए गए हैं।

एयर इंडिया और विस्तारा विलय
हाल ही में एयर इंडिया-विस्तारा के विलय को सिंगापुर के नियामक की मंजूरी मिली है। इसके साथ ही दोनों विमानन कंपनियों के एक होने का रास्ता साफ हो गया है। बता दें कि एयर इंडिया के साथ विस्तारा के विलय की घोषणा नवंबर 2022 में की गई थी। इसके तहत सिंगापुर एयरलाइंस को एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी। विस्तारा, सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा समूह के बीच एक ज्वाइंट वेंचर है।