जो गरीब हैं उनके लिए मुफ्त की योजनाएं जरूरी, देश की बेहतरी के लिए हो रही सुनवाई : सुप्रीम कोर्ट

 रणघोष अपडेट. देशभर से 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में ‘मुफ्त की रेवड़ी’ वाले बयान को लेकर देश में एक बड़ा बवाल मचा हुआ है।मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मुफ्त उपहार एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इस पर बहस की जरूरत है। 

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना का कहना है कि मान लीजिए कि केंद्र एक कानून बनाता है कि राज्य मुफ्त नहीं दे सकते, तो क्या हम कह सकते हैं कि ऐसा कानून न्यायिक जांच के लिए खुला नहीं है। देश के कल्याण के लिए हम इस मुद्दे को सुन रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि ग्रामीण गरीबी से पीड़ित व्यक्ति के लिए मुफ्त उपहार महत्वपूर्ण हैं। जिस प्रश्न का निर्णय किया जाना है वह यह है कि आखिर फ्रीबी क्या है और कल्याणकारी योजनाएं क्या हैं?

वहीं, मुफ्त उपहारों को लेकर उठे विवाद के बीच, शीर्ष अदालत ने पिछली सुनवाई के दौरान कहा था कि मुफ्त उपहार और सामाजिक कल्याण योजनाएं दो अलग-अलग चीजें हैं, और अर्थव्यवस्था को पैसा खोने और कल्याणकारी उपायों के बीच संतुलन बनाना होगा।इस महीने की शुरुआत में, सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव के दौरान मतदाताओं को दिए जाने वाले “तर्कहीन मुफ्त उपहारों” की जांच के लिए एक विशेष निकाय के गठन का सुझाव दिया था”कोर्ट ने कहा था कि सवाल यह है कि सही वादे क्या होते हैं। क्या हम मुफ्त शिक्षा के वादे को एक मुफ्त उपहार के रूप में वर्णित कर सकते हैं? क्या मुफ्त पीने का पानी, बिजली की न्यूनतम आवश्यक इकाइयों आदि को मुफ्त में वर्णित किया जा सकता है? क्या उपभोक्ता उत्पादों और मुफ्त इलेक्ट्रॉनिक्स को कल्याण के रूप में वर्णित किया जा सकता है?” लेकिन कोर्ट ने मुफ्त उपहार देने के वादे करने के लिए पार्टियों की मान्यता रद्द करने की याचिका पर विचार करने की संभावना से इनकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *