देश की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म, 187 हफ्तों तक थिएटर में चली, 32 साल बाद ‘शोले’ ने तोड़ा था रिकॉर्ड

पुरानी फिल्मों के दौर की बातें जब-जब होंगी, तब-तब 1943 में रिलीज हुई फिल्म ‘किस्मत’ की बात जरूर होगी. आज बात उसी ‘किस्मत’ की, जिसने बॉक्स ऑफिस खिताब जीता था. ये फिल्म बॉलीवुड की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई. 1943 में रिलीज होने वाली बॉलीवुड फिल्म ‘किस्मत’ खुशी और गम के इर्द-गिर्द घूमने वाले किरदारों की दास्तां है. ज्ञान मुखर्जी के निर्देशन में बनने वाली पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म के मुख्य किरदार ‘शेखर’ और ‘रानी’ का रोल निभाने वाले और कोई नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता अशोक कुमार और 40 के दशक की महान अदाकारा मुमताज शांति ने निभाया. क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म को देखने के लिए लोगों की लंबी-लंबी लाइन लगा करती थी और फिल्म पर्दे पर 187 हफ्तों तक चलती रही थी.
आज हिंदी फिल्मों के रिलीज होने के बाद जहां फिल्ममेकर्स के दिलों में एक अजीब सा डर रहता है, क्योंकि फिल्म सिनेमाघरों में लंबे समय के टिक नहीं पा रहीं. वहीं, कभी ऐसा भी समय था कि बॉलीवुड फिल्में कई साल तक थिएटर्स में लगी रहती थीं और खूब कमाई भी करती थीं. 1943 में रिलीज हुई फिल्म ‘किस्मत’ भी वो पहली फिल्म है, जो 3 साल तक चली थी.
तमिल-तेलुगु में भी बनीं फिल्म
फिल्म ‘किस्मत’ को करीब 80 साल पहले रिलीज किया गया था. डायरेक्टरेट ऑफ फिल्म फेस्टिवल्स इंडिया के एक ट्वीट की मानें तो इस फिल्म ने उस दौर में 1 करोड़ रुपये की कमाई की थी. ‘किस्मत’ उस समय इस कदर हिट हुई थी कि बाद में इसे तमिल भाषा में ‘प्रेम पासम’ और तेलुगु में ‘भाले रामुडु’ नाम से बनाया.
नेताजी सुभाष चंद्र बोस भी देखने पहुंचे थे फिल्म
यह फिल्म जनवरी, 1943 में कोलकाता के रॉक्सी सिनेमा में रिलीज हुई थी और तब यह 3 साल तक लगातार थिएटर्स से नहीं हटी. 187 हफ्तों तक चली ये पहले फिल्म बनीं. कई साल और कई हफ्तों तक चलने का रिकॉर्ड अशोक कुमार की ‘किस्मत’ के हाथ रहा. ‘किस्मत’ के बाद ऐसा रिकॉर्ड अन्य कोई फिल्म अगले 32 साल तक नहीं बना पाई, जिसको लोगों ने इतने लंबे समय तक प्यार दिया. नेताजी सुभाष चंद्र बोस भी अशोक कुमार की फिल्म ‘किस्मत’ देखने इसी थिएटर में पहुंचे थे.
वो गाना, जिसने ब्रिटिश हुकूमत को ललकारा
फिल्म ‘किस्मत’ का सबसे फेमस गाना ‘दूर हटो ए दुनिया वालो हिंदुस्तान हमारा है’ ये वो गीत था, जिसमें तब ब्रिटिश हुकूमत को खुलेआम तंज कसा था. फिल्म में कई देशभक्ति गाने थे, जिन्होंने लोगों को देशभक्ति से ओत-प्रोत कर दिया. ये भा एक वजह थी कि तब लोगों को थिएटर्स में खींच लाई थी
32 साल बाद ‘किस्मत’ का रिकॉर्ड ‘शोले’ ने तोड़ा
32 साल बाद ‘किस्मत’ का यह रिकॉर्ड रमेश सिप्पी की ‘शोले’ ने तोड़ा था. 3 साल का रिकॉर्ड 5 साल में टूटा. बताया जाता है कि कोलकाता और मुंबई के मिनर्वा थिएटर में फिल्म ‘शोले’ लगातार 5 साल तक चली. ‘शोले’ भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. जब 1994 में ‘हम आपके हैं कौन’ रिलीज हुई, तब जाकर ‘शोले’ का ये रिकॉर्ड टूटा था, इसमें 29 साल लग गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *