न मिलाया हाथ और न ज्यादा बात… केवल नमस्कार, जब पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो से यूं मिले एस जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने पणजी में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) परिषद की बैठक के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी का स्वागत किया. इसके बाद जयशंकर ने उन्हें कार्यक्रम स्थल पर जाने का निर्देश दिया. बिलावल भुट्टो लगभग 12 वर्षों में भारत का दौरा करने वाले पड़ोसी देश के पहले वरिष्ठ नेता बन गए हैं. हालांकि, भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है. बता दें कि भारत ने 2022 में समरकंद SCO शिखर सम्मेलन में SCO की अध्यक्षता संभाली. इस वर्ष, भारत SCO की कई महत्वपूर्ण बैठकों की मेजबानी कर रहा है, जिसमें 4-5 मई को गोवा में विदेश मंत्रियों की बैठक भी शामिल है.

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, SCO काउंसिल ऑफ फॉरेन मिनिस्टर्स (CFM) की बैठक में भाग लेने के लिए भुट्टो की भारत यात्रा पर हैं. यह बैठक पाकिस्तान और भारत के बीच संबंधों में जारी तनाव को लेकर अहम मानी जा रही है. दरअसल, जम्मू-कश्मीर में इस्लामाबाद द्वारा सीमा पार फैले आतंकवाद से दोनों देशों में तनाव और बढ़ गया है. वहीं विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान डिवीजन के प्रमुख संयुक्त सचिव जेपी सिंह ने गोवा में हवाई अड्डे पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री की अगवानी की.

जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री किन गैंग का भी किया स्वागत
इससे पहले, गोवा में बेनौलिम में बड़ी बैठक के मौके पर, जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री किन गैंग से बात की, जिन्होंने दोहराया कि भारत-चीन सीमा पर स्थिति आम तौर पर स्थिर है. जयशंकर ने कहा कि दोनों पक्षों को वर्तमान उपलब्धियों को मजबूत करना चाहिए और सख्ती से पालन करना चाहिए. वार्ता के बाद एक ट्वीट में, जयशंकर ने कहा कि बकाया मुद्दों को हल करने और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है. उन्होंने कहा, ‘हमारे द्विपक्षीय संबंधों पर स्टेट काउंसलर और चीन के विदेश मंत्री किन गैंग के साथ विस्तृत चर्चा हुई है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *