भारी बर्फबारी से थमा हिमाचल प्रदेश, 500 सड़कें बंद, मनाली में 5 दिनों से बिजली गुल

पूरे हिमाचल प्रदेश में इन दिनों जमकर बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के कारण हिमाचल की 518 सड़कें और 4 नेशनल हाईवे बंद हैं. बर्फबारी से प्रदेश में विद्युत आपूर्ति और पेयजल सप्लाई भी प्रभावित हो रहा है. 478 विद्युत ट्रांसफार्मर ठप्प हैं तो वहीं पेयजल की 57 परियोजनाएं प्रभावित हैं. प्रदेश भर में तापमान में गिरावट दर्ज किया गया है. अधिकांश क्षेत्रों में कल से ही बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है.

रविवार को घना कोहरा छाए रहने से समूचे प्रदेश में वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई है. राजधानी शिमला से ऊपरी हिमाचल को जाने वाले मुख्य मार्ग बंद हैं. फिसलन के कारण NH-5, NH-705, स्टेट हाईवे-8 और स्टेट हाईवे-13 बंद किया गया है तो वहीं राजधानी क्षेत्र में सभी मार्ग यातायात के लिए खुले हैं. बात मनाली की करें तो मनाली में एक बार फिर भारी बर्फ़बारी का दौर आरंभ है.

मनाली में भारी बर्फ़बारी से कई सड़क और विधुत आपूर्ति 5 दिनों से बाधित है. कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बंद पड़ी है. भारी बर्फबारी में विद्युत बहाल करने में विद्युत विभाग के कर्मचारी जुटे हैं. सोशल मीडिया में एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में भारी बर्फबारी में विद्युत बहाली में कर्मचारी जुटे नजर आ रहे हैं. पूरे प्रदेश की बात करें तो प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है.

पिछले 24 घंटों में कल्पा में 5.6 सेमी, भरमौर में 5.0 सेमी, केलांग में 3.0 सेमी, कुफरी में 2.0 सेमी, सांगला में 1 सेमी, पूह में 1 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई है. जिला शिमला में 161 सड़कों पर फिसलन के कारण यातायात प्रभावित है तो वहीं लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी से 157 सड़कों पर यातायात ठप्प है. कुल मिलाकर भारी बर्फबारी के कारण शिमला समेत हिमाचल के कई जिलों में आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *