रूस-यूक्रेन तनाव: पश्चिमी देशों ने प्रतिबंधों से किया पलटवार

 रणघोष अपडेट. विश्वभर से


यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों में सेना भेजने के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश का तेजी से जवाब देते हुए, दुनियाभर के नेताओं ने मंगलवार को यूरोप में एक पूर्ण युद्ध को टालने की उम्मीद में गैर-सैन्य कार्रवाई के साथ पलटवार किया।

जर्मनी ने रूस से नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के प्रमाणीकरण को रोकने के लिए कदम उठाते हुए पहला बड़ा जवाबी पलटवार किया।

वहीं वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने “यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत” के लिए सजा के रूप में वित्तीय प्रतिबंधों की घोषणा की। प्रतिबंध रूसी वित्तीय संस्थानों और कुलीन वर्गों को प्रभावित करेंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका दो बड़े रूसी वित्तीय संस्थानों पर “पूर्ण अवरोध” और रूसी ऋण पर “व्यापक प्रतिबंध” लगाएगा।

बाइडेन ने कहा, “इसका मतलब है कि हमने पश्चिमी वित्त से रूस की सरकार को काट दिया है। यह अब पश्चिम से धन नहीं जुटा सकता है और हमारे बाजारों या यूरोपीय बाजारों पर अपने नए ऋण में व्यापार नहीं कर सकता है।” बाइडेन ने वादा किया कि अगर पुतिन आगे बढ़ते हैं तो और प्रतिबंध लगाए जाएंगे।यूरोपीय संघ ने यूक्रेन में अलगाववादी क्षेत्रों को मान्यता देने के पक्ष में मतदान करने वाले 351 ड्यूमा विधायकों के साथ-साथ रक्षा और बैंकिंग जगत के 27 अन्य रूसी अधिकारियों और संस्थानों को निशाने पर लेते हुए प्रतिबंधों की घोषणा की। उन्होंने यूरोपीय संघ की पूंजी और वित्तीय बाजारों तक मास्को की पहुंच को सीमित करने की भी मांग की।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने पेरिस में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा, “प्रतिबंधों का यह पैकेज… रूस को नुकसान पहुंचाएगा और इससे बहुत नुकसान होगा।” यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने कहा, “हम क्रेमलिन के लिए अपनी आक्रामक नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए इसे यथासंभव कठिन बना देंगे।”यूरोपीय संघ के बाहर, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने पांच रूसी बैंकों और तीन धनी व्यक्तियों का नाम लिया, जिन पर ब्रिटेन ने मंगलवार को प्रतिबंध लगा दिए।

और अगर पुतिन यूक्रेन में और आगे बढ़ते हैं तो नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने जोर देकर कहा, “और भी मजबूत प्रतिबंध होंगे, भुगतान करने के लिए और भी अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी।”पश्चिमी नेताओं ने कहा कि यूक्रेन में पुतिन के कदमों ने अनगिनत अंतरराष्ट्रीय समझौतों का उल्लंघन किया है, और चूंकि कूटनीति विफल हो गई है, इसलिए कार्रवाई का समय आ गया है। पश्चिमी शक्तियों ने लंबे समय से स्पष्ट कर दिया है कि यूक्रेन का भाग्य रूस के साथ सीधे सैन्य टकराव और विश्व युद्ध की संभावना के लायक नहीं था, इसलिए प्रतिबंध सीमित, विकल्प थे।लिथुआनियाई प्रधानमंत्री इंग्रिडा सिमोनीटे ने यूरोप से लेकर उत्तरी अमेरिका तक के देशों और रूस की सीमाओं को गले लगाने वाले लोकतंत्रों द्वारा महसूस किए गए पुतिन के कार्यों के लिए राजनीतिक घृणा को सारांशित करते हुए कहा, “कोई बहुत कम नहीं है, कोई झूठ बहुत स्पष्ट नहीं है, कोई लाल रेखाएं पार करने के लिए बहुत लाल नहीं हैं।”हालाँकि, पुतिन ने एक ऐसी रणनीति के साथ दुनिया को चौंकाना जारी रखा जिसमें आक्रमण की सही सीमा के बारे में भ्रम ने उनके लाभ के लिए काम किया। रूस ने कहा कि वह पूर्वी यूक्रेन में “शांतिरक्षक” कहला रहा है, लेकिन यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख बोरेल ने जोर देकर कहा कि वे संप्रभु यूक्रेनी क्षेत्र पर “सैनिक” थे। बोरेल ने कहा, “मैं यह नहीं कहूंगा कि यह पूरी तरह से आक्रमण है, लेकिन रूसी सैनिक यूक्रेनी धरती पर हैं,”

ब्रिटिश रक्षा सचिव बेन वालेस ने शब्दों की नकल नहीं की। वालेस ने कहा, “रूस पहले ही यूक्रेन पर आक्रमण कर चुका है। उन्होंने इसे 2014 में किया, अवैध रूप से क्रीमिया और डोनबास पर कब्जा कर लिया। यह उनके संप्रभु क्षेत्र पर एक और आक्रमण है।”विवरण जो भी हो, नवीनतम घटनाक्रम 27-राष्ट्र ब्लॉक को हाई अलर्ट के एक मोड में धकेलने के लिए पर्याप्त थे, और यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने जोर देकर कहा कि मंगलवार को घोषित प्रतिबंधों को संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी सहयोगियों के साथ निकट परामर्श में किया गया था।उन्होंने यूरोपीय संघ और वाशिंगटन द्वारा राष्ट्रीय क्षेत्र में पूर्ण सैन्य आक्रमण के लिए “बड़े पैमाने पर” पैकेज की धमकी दी, जिसे कीव अभी भी नियंत्रित करता है।

सिमोनाइट ने कहा, “जिस तरह से हम प्रतिक्रिया करते हैं वह हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए परिभाषित करेगा।”ब्रिटेन के जॉनसन ने कहा कि बहुत जल्द, हालांकि, अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया को चोट पहुंचा सकता है, उन्होंने ब्रिटिश सांसदों से कहा, “यह पहली किश्त है, जो हम करने के लिए तैयार हैं, उसका पहला बैराज है, और हम तैनात होने के लिए तैयार होने पर और प्रतिबंध लगाते हैं।”फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन ने सहमति व्यक्त की। “यह एक पहला कदम है, हमारे पास अधिक गोला-बारूद है।”बाइडेन की घोषणा संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मानी जाने वाली कुछ सबसे व्यापक और सबसे कठिन दंडों को सुरक्षित रखती है। उनमें एक निर्यात प्रतिबंध शामिल है जो रूस को अपने उद्योगों और सेना के लिए उच्च तकनीक से वंचित करेगा, और अधिक व्यापक वित्तीय प्रतिबंध जो रूस की शेष दुनिया के साथ व्यापार करने की क्षमता को पंगु बना सकता है। बाइडेन ने कहा, “हम अभी भी मानते हैं कि रूस यूक्रेन के खिलाफ बड़े पैमाने पर सैन्य हमले शुरू करने में बहुत आगे जाने के लिए तैयार है।”

अमेरिकी प्रतिबंधों द्वारा लक्षित दो प्रमुख रूसी बैंक हैं, वेनेशेकोनॉमबैंक (वीईबी) और प्रोम्सवाज़बैंक पब्लिक ज्वाइंट स्टॉक कंपनी (पीएसबी)। वीईबी रूस की धन जुटाने की क्षमता के लिए महत्वपूर्ण है, और पीएसबी रूस के रक्षा क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है। प्रतिबंधों के लिए पुतिन के करीबी कुलीन वर्गों और अन्य लोगों में रूसी-राज्य के स्वामित्व वाले वीटीबी बैंक के उपाध्यक्ष डेनिस बोर्तनिकोव और पीएसबी के अध्यक्ष और सीईओ पेट्र फ्रैडकोव शामिल हैं।

वीटीबी अधिकारी के पिता अलेक्सांद्र बोर्तनिकोव, संघीय सुरक्षा सेवा के निदेशक और रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के एक स्थायी सदस्य को भी प्रतिबंध सूची में उद्धृत किया गया था। फ्रैडकोव पूर्व रूसी प्रधान मंत्री और रूस की विदेशी खुफिया सेवा के पूर्व निदेशक मिखाइल फ्रैडकोव के पुत्र हैं।पुतिन के पहले डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ सर्गेई किरियेंको और उनके बेटे व्लादिमीर किरियेंको, जो रूस के शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म VKontakte की मूल कंपनी के सीईओ हैं, को भी नामित किया गया था।उम्मीद कम हो रही है कि कोई बड़ा विवाद टल सकता है। पुतिन के निर्देश के कुछ घंटे बाद उन्होंने दो यूक्रेनी अलगाववादी क्षेत्रों को स्वतंत्र के रूप में मान्यता दी, रूसी सैन्य समर्थन की स्थापना की और पश्चिमी नेताओं का विरोध किया, जो उनके कार्यों को विश्व व्यवस्था का उल्लंघन मानते हैं। पुतिन ने मौजूदा संकट के लिए नाटो को जिम्मेदार ठहराया है और अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन को रूस के लिए खतरा बताया है।

यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्रों में बढ़ती झड़पों के बीच वैश्विक निंदा हुई कि पश्चिमी शक्तियों का मानना है कि रूस यूरोप-झुकाव वाले लोकतंत्र पर हमले के लिए एक बहाने के रूप में इस्तेमाल कर सकता है जिसने मास्को को अपनी कक्षा में वापस खींचने के प्रयासों को खारिज कर दिया है।

यूक्रेन के तीन तरफ अनुमानित 150,000 रूसी सैनिकों के साथ, यू.एस. ने चेतावनी दी है कि मास्को ने पहले ही आक्रमण करने का फैसला किया है। फिर भी, बाइडेन और पुतिन युद्ध से बचने के अंतिम प्रयास में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा मध्यस्थता की गई संभावित बैठक के लिए अस्थायी रूप से सहमत हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *