शेयर बाजार लगातार दुनिया को दिखा रहा दम, सेंसेक्स पहली बार 70000 के पार, निफ्टी ने 21000 लांघा

भारतीय शेयर लगातार तेजी से आगे बढ़ रहा है. सेंसेक्स-निफ्टी हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. सोमवार को कारोबारी हफ्ते की शुरुआत एक नए रिकॉर्ड से हुई है. बीएसई का 30 शेयरों का सेंसेक्स पहली बार 70,000 के पार निकल गया है. वहीं, 50 शेयरों वाले निफ्टी ने भी पहली बार 21000 का आंकड़ा पार किया है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स ने 70,048.90 और निफ्टी ने 21019.50 का आंकड़ा छू लिया है. हालांकि, इसके बाद दोनों ही सूचकांकों में हल्की गिरावट हुई है. खबर लिखे जाने तक निफ्टी 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 21001 और सेंसेक्स 0.20 फीसदी बढ़कर 69,956 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है. शुरुआती कारोबार में टॉप गेनर्स की बात करें तो सेंसेक्स पर अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स, कोटक महिंद्रा बैंक और टाटा स्टील पांच सबसे ज्यादा कमाई कराने वाला शेयर दिख रहे हैं. टाटा स्टील को छोड़कर बाकी चार शेयर 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहे हैं. वहीं, टाटा स्टील भी 0.85 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है.

टॉप लूजर्स
अभी 5 सबसे कमजोर शेयरों की बात करें तो सुबह 10:10 बजे एक्सिस बैंक, विप्रो, एशियन पेंट्स, सन फार्मा और हिन्दुस्तान यूनिलिवर सेंसेक्स पर 5 सबसे कमजोर शेयर नजर आ रहे हैं. ये शेयर 0.30 से 0.50 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं.

आरबीआई की घोषणाएं
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पिछले सप्ताह मॉनेटिरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की बैठक में लिए गए फैसलों की घोषणा की थी. इस दौरान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने वित्त वर्ष 24 के लिए भारतीय जीडीपी की वृद्धि दर के अनुमान को 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया था. इसके अलावा अगले साल तक महंगाई के भी काफी नीचे आने का अनुमान जताया है. आरबीआई ने रेपो रेट में लगातार 5वीं बार कोई बदलाव नहीं किया था. इससे संकेत साफ हैं कि आगे भारतीय अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी. हालांकि, आरबीआई गवर्नर ने वैश्विक परिस्थितयों और असमान्य मौसम को लेकर सचेत रहने की भी सलाह दी है.

कहां जाएगा बाजार?
स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील न्याती ने भारतीय बाजार को लेकर कहा है कि जीडीपी के आंकड़े और राज्यों में हुए चुनाव के नतीजे राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक वृद्धि के लिहाज से भारत का कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा है कि निफ्टी पर 1000-2000 तक की रैली देखने को मिल सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *