हर घर तिरंगा’ अभियान का आगाज आज से

– ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर हर वर्ग जोश, उत्साह व उमंग से लबरेज

– डीसी इमरान रजा ने कहा-सामाजिक संगठनों के सहयोग से प्रशासन की ओर से अभियान के मद्देनजर की जा रही हैं व्यापक तैयारियां


रणघोष अपडेट. रेवाड़ी

आजादी अमृत महोत्सव के समापन श्रृंखला में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तत्वावधान में हर घर तिरंगा मुहिम में जिला रेवाड़ी वासी पूरे उत्साह के साथ भागीदार बनेंगे। स्वतंत्रता की वर्षगांठ पर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाए जा रहे ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर रेवाड़ी में हर वर्ग जोश, उत्साह व उमंग से लबरेज नजर आ रहा है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों पर स्वतंत्रता दिवस से पहले ही ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत देशभक्ति का रंग चढ़ने लगा है तथा सभी ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत रविवार 13 अगस्त से मंगलवार 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराने का का मन बना लिया है। जैसे-जैसे स्वतंत्रता दिवस नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे जिला के नागरिक देशभक्ति के रंग में सराबोर हो रहे हैं। बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं, पुरुष, युवा वर्ग इस ऐतिहासिक अभियान में आहुति डालने के लिए उत्साहित हैं। इस बार आजादी अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर 15 अगस्त को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस बेहद खास रहेगा। रेवाड़ी जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक पूरा जिला तिरंगामय नजर आएगा।

हर व्यक्ति को जोड़ें ‘हर घर तिरंगा’ अभियान से : डीसी

डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बैठक लेते हुए कहा कि स्वतंत्रता के पावन पर्व के मद्देनजर हर घर पर तिरंगा फहराने के लिए गरिमामयी ढंग से रूपरेखा तैयार की है। जिला प्रशासन द्वारा जिला के सामाजिक, धार्मिक व औद्योगिक संस्थानों के साथ मिलकर पूरे जिला के सभी घरों व संस्थानों पर तिरंगा फहराने के लिए एकजुटता के साथ कदम उठाने के लिए प्रेरित किया। अभियान के महत्व को समझाने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों सहित सोशल मीडिया के माध्यम से आमजन को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए जनसाधारण में देश भक्ति की भावना जागृत करते हुए राष्ट्रीय एकता के प्रतीक राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान को प्रगाढ़ करें और प्रत्येक जनमानस को इस अभियान से जोड़ें।

राशन डिपो से 25 रुपए में खरीद सकते हैं तिरंगा : डीसी

डीसी ने बताया कि सरकार की ओर से 13 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग हरियाणा द्वारा डिपो धारकों द्वारा संचालित किए जा रहे राशन डिपुओं को तिरंगा बिक्री केंद्र बनाया गया है। जहां से एएवाई, बीपीएल, व ओपीएच कार्ड धारक लाभार्थी परिवार अपनी स्वेच्छा से 25 रुपए देकर राष्टï्रीय ध्वज तिरंगा की खरीद कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि झंडा खरीदना लाभार्थी परिवार की इच्छा पर निर्भर करता है, डिपो धारक  एएवाई, बीपीएल, व ओपीएच कार्ड धारक लाभार्थी परिवार को झंडा खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकता।  आम नागरिक भी राशन डिपो तिरंगा बिक्री केंद्र निर्धारित 25 रुपए देकर झंडा खरीद सकता है।

बैठक में एडीसी स्वप्रिल रविंद्र पाटिल, एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, एसडीएम बावल डा.जितेंद्र सिंह, डीएमसी उदय सिंह, सीटीएम जयप्रकाश सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण व सामाजिक संगठनों से जुड़े प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *