SMS में आने वाला OTP अभी भी नहीं है सेफ, सामने आया नया मोबाइल स्कैम, जानिए क्या है मामला

इंटरनेट और मोबाइल ने हमारी ज़िन्दगी को जितना आसान बनाया है, उठाना ही मुश्किल इसको हैकर्स ने कर दिया है। आए दिन हजारों लोग ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) का शिकार हो रहे हैं। जैसे ही हमे लगता है की हमारा मोबाइल फोन हैकर्स के किसी भी संभावित खतरे से मुक्त हो गया है, वैसे ही एक नई मुश्किल सामने आ जाती है। अब एक नए हमले का पता चला है जहां हैकर्स किसी के फ़ोन नंबर पर भेजे गए मेसेज को अपने सिस्टम पर रीडायरेक्ट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए हैकर्स टेक्स्ट मैसेजिंग मैनेजमेंट सर्विस का यूज करते हैं। इस अटैक के दौरान धोखाधड़ी करने वाले ये लोग आपके फ़ोन पर आए ओटीपी (OTP) और लॉग इन लिंक को चुरा लेते हैं।

1190 रुपये में बेचा जा रहा है डेटा

मदरबोर्ड के रिपोर्टर जोसेफ कॉक्स ने अपने निजी नंबर पर हमले को अंजाम दिया था। रिपोर्ट के अनुसार, हैकर आसानी से मोबाइल नंबर पर आने वाले एसएमएस और डेटा को इंटरसेप्ट करने वाले एसएमएस को आसानी से रीडायरेक्ट कर सकता है। इस हमले के बारे में सबसे विचित्र बात यह है कि हैकर सिर्फ $16 (यानी लगभग 1,190 रुपये) का भुगतान करके इस सर्विस तक पहुंचने में सक्षम हैं। यह मामूली शुल्क है कारोबारियों से SMS रीडायरेक्शन सर्विस के लिए लिया जाता है, ये हैकर्स के लिए नहीं है। बता दें कि यह मामला अमेरिका का है जहां इस तरह की हैकिंग चल रही है।

भारत में भी इस वजह से SMS में OTP आने में हो रही है देरी

आपको बता दें कि भारत में भी SMS में OTP देर से आने का मामला चल रहा है। यह दिक्कत सिर्फ बैंक, ई-कॉमर्स या अन्य कंपनियों की सर्विस इस्तेमाल करते वक्त ही नहीं आ रही, बल्कि डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन और अन्य ऐसे सिस्टम का इस्तेमाल करने में भी हो रही है, जिनमें लॉगिन करने के लिए डबल ऑथेंटिकेशन की जरूरत होती है। ओटीपी (OTP) आने में हो रही दिक्कत की असल वजह ट्राई (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइंस हैं। बता दें कि ट्राई ने ओटीपी फ्रॉड (OTP Fraud) रोकने के मकसद से नया एसएमएस टैंपलेट जारी किया है, जिसका असर ओटीपी सर्विस (OTP Service) पर नजर आ रहा है। इससे देशभर में हजारों उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *