AICTE का बड़ा फैसला, इंजीनियरिंग में अब मिलेगी बीटेक ऑनर्स या बीई ऑनर्स डिग्री

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने इंजीनियरिंग की शिक्षा में नई प्रौद्यौगिकी विषयों को बढ़ावा देने की पहल की है। इसके तहत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी, डेटा साइंस, इंटरनेट थिंग, ब्लाक चेन समेत 39 विषयों में अलग से क्रेडिट हासिल करने वाले छात्रों को बीटेक आनर्स या बीई ऑनर्स डिग्री देने का फैसला किया है।

एआईसीटीई ने हाल में नए शैक्षणिक सत्र के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनमें नियमित इंजीनियरिंग कोर्स करने वाले छात्रों को उभरती प्रौद्यौगिकी में भी विशेषज्ञता हासिल करने का विकल्प प्रदान किया गया है। उदाहरण के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक या बीई कर रहा छात्र यदि साथ में रोबोटिक्स का एड. आन कोर्स करता है तथा उसमें 18 क्रेडिट हासिल करता है तो उसे बीटेक (आनर्स) रोबोटिक्स की डिग्री प्रदान की जाएगी। इससे उसके लिए रोजगार के अवसर बढ़ जाएंगे।

एआईसीटीई ने इसी प्रकार उभरती प्रौद्यौगिकी के कुल 39  एड. आन कोर्स चिह्नित किए हैं जिन्हें छात्र अपनी नियमित डिग्री के साथ पढ़ाई कर सकेंगे। साथ ही कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों को भी कहा गया है कि वे इन विषयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। इनमें से ज्यादातर नए कोर्स ऐसे हैं जिनकी या तो डिग्री नहीं होती है या फिर सीमित संस्थानों में होती है। इस व्यवस्था से परंपरागत इंजीनियरिंग डिग्री की रोजगार-बाजार में उपयोगिता बढ़ेगी।

एआईसीटीई ने विभिन्न इंजीनियरिंग कोर्स के लिए एड. आन कोर्स की सूची जारी की है। इसमें कंप्यूटर साइंस के साथ एआई, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस, इंटरनेट थिंग, वर्चुअल एंड एगुमेंटेड रियलिटी आदि शामिल हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मैकेनिकल इंजीनियरिंग के साथ सिस्टम्स इंजीनियरिंग, जीआईएस एंड रिमोट सेंसिंग, सिविल इंजीनियरिंग के साथ सस्टेंनेबिलिटी एवं ग्रीन टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग, साथ ही कोस्टल एवं आफशोर इंजीनियरिंग, स्मार्ट सिटी इंजीनियरिंग, अंडरग्राउंड स्पेस यूनिटलाइजेशन, कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी आदि शामिल हैं। इसी प्रकार केमिकल इंजीनियरिंग के साथ वेस्ट टेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी के साथ जीनोम इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग के साथ माइक्रो ग्रिड टेक्नोलॉजी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के साथ थ्री डी प्रिटिंग और इलेक्ट्रिक व्हीकल भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *